Saturday, February 4, 2023
HomeAgri Technologyभारत का सबसे बड़ा कृषि मेला "किसान" पुणे में शुरू, जानें प्रदर्शनी...

भारत का सबसे बड़ा कृषि मेला “किसान” पुणे में शुरू, जानें प्रदर्शनी की खासियत | Kisan Exhibition

पुणे | भारत की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी “किसान” 14 से 18 दिसंबर 2022 तक महाराष्ट्रा के पुणे जिल्हे में पुणे अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, मोशी में आयोजित की गई है. यह प्रदर्शनी पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (PMRDA) द्वारा विकसित की गई है. (Kisan Exhibition)

यह प्रदर्शनी 15 एकड़ में लगी है, जो 400 से अधिक कंपनियों की मेजबानी करेगी. इस प्रदर्शनी में कृषि में नवीनतम उत्पादों और नवीन अवधारणाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. किसान प्रदर्शनी का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है. इस दौरान देशभर के किसान व एग्री स्टार्टअप इसमें शामिल हो सकते हैं. यह भी अनुमान है कि इन 5 दिनों में देश से 1.5 लाख से अधिक किसान इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. प्रदर्शनी की पहले दिन ही भारी संख्या में किसान व कृषि-स्टार्ट-अप्स शामिल हुए.

इस प्रदर्शनी का मुख्य लक्ष्य किसानों को नई कृषि अवधारणाओं और तकनीकों से परिचित कराना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘किसान’ को कृषि मंत्रालय से समर्थन मिला है. इस किसान प्रदर्शनी में कृषि विभाग, महाराष्ट्र राज्य, प्रमुख कृषि संस्थान और संघ भी समर्थन और भाग ले रहे हैं.

इस प्रदर्शनी में संरक्षित खेती, पानी, कृषि इनपुट, उपकरण और औजार, बीज और रोपण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने वाले विशेष मंडप हैं, जो किसानों को उनकी रुचि की चीजों का पता लगाने में मदद करते हैं. ओपन एरिना बड़ी कृषि मशीनरी और उपकरणों को प्रदर्शित करेगा. इस प्रदर्शनी में किसान विशेष रूप से भारतीय कृषि-जलवायु परिस्थितियों के लिए विकसित कई नवीन कृषि तकनीकों के साथ संरक्षित खेती, पानी, कृषि-इनपुट, उपकरण और औजार, बीज और रोपण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने वाले विशेष उपकरणों को देखेंगे.

किसान मेले में कृषि स्टार्टअप का स्पार्क पवेलियन प्रमुख आकर्षण होगा. यह भी बताया जा रहा है कि इसमें 60 से अधिक कृषि स्टार्टअप अपनी नई तकनीकों और अवधारणाओं को प्रस्तुत करेंगे. कृषि विभाग के स्मार्ट प्रोजेक्ट के तहत महाराष्ट्र सरकार इन स्टार्टअप और महाराष्ट्र की किसान उत्पादक कंपनियों के बीच एक संवाद शुरू कर रही है.

किसान मोबाइल ऐप पर किसानों के लिए पूर्व पंजीकरण की सुविधा खुली है. KISAN.App उद्योग और किसानों को जोड़ने और ज्ञान साझा करने का एक मंच है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments